Call Us : (+91) 0755 4096900-06 - Mail : bloggerspark@scratchmysoul.com

Kalpana Shrivastava : Tales from Scribbles on the Twitter Wall

Blog

समय के साथ सामंजस्य उचित ही है ... ट्वीटर से जुड़ना

ट्वीटर से जुड़ना सितारो में अब फैशन बन चुका है


स्क्रेचमाई सोल से जुड़े हम सभी ब्लागिंग का महत्व समझते हैं , ट्वीटर एक माइक्रो ब्लागिंग सेवा है , जिसका प्रारंभ २००६ में किया गया था , एस एम एस के माध्यम से १४० अक्षरो तक के संदेशो की यह सेवा मोबाइल के द्वारा उन लोगो से भी जुड़ी है जिनके पास इंटरनेट सक्षम मोबाइल नही है . अपनी लघुता के साथ साथ व्यापकता के कारण वर्तमान व्यस्तता के युग में यह सेवा अति लोकप्रिय हो रही है . अब यह सेवा अंग्रेजी के सिवाय अन्य भाषाओ में भी सुलभ कराई जा रही है . ट्वीट का शाब्दिक अर्थ चहकना होता है, और इसी के अनुरूप यह चहकती हुई सोशल नेटवर्किग सेवा हम सब को बराबरी से अपने मनोभाव संक्षेप में अभिव्यक्त करने की सुविधा प्रदान करती है .

हर रिश्ते में सीधे संवाद की भूमिका अति महत्वपूर्ण है संवादहीनता सदा कपोलकल्पित भ्रम व दूरियां तथा समस्यायें उत्पन्न करती है . वर्तमान युग मोबाइल का है , अपनो से पल पल का सतत संपर्क व संवाद के लिये सोशल नेटवर्किंग का है . यदि सीता जी के समय में उनके पास एक मोबाइल या ट्वीटर जैसी यह सुविधा होती तो संवाद का साधन होता तो शायद राम रावण युद्ध की आवश्यकता ही न पड़ती और सीता जी की खोज में भगवान राम को जंगल जंगल भटकना न पड़ता .
सेलिब्रिटिज अपने फैन्स के द्वारा महत्व दिये जाने के कारण ही सेलीब्रिटि बने हुये हैं , अतः उनके लिये अपने प्रशंसको से संवाद का महत्व निर्विवाद है


अमेरिकन राष्ट्रपति ओबामा , अमिताभ बच्चन , शाहरूख खान ,अभिषेक बच्चन, रितिक रोशन ,प्रियंका चोपड़ा,शाहिद कपूर , उदय चोपड़ा , सेलिना जेटली ,जेनेलिया डिसूजा,माधवन , सचिनतेंदुलकर , शशिथरूर महेश भट्ट और अनुपम खेर जैसी राजनैतिक , फिल्मी , व खेल जगत से जुड़ी सुप्रसिद्ध हस्तियो ने भी लोकप्रियता के लिये ट्वीटर को अपना रखा है .ट्वीटर पर किसके कितने फालोअर हैं इससे इन हस्तियों की लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जाता है .सचिन को ट्‍विटर पर फालो करने वालों की संख्या लगभग ५ लाख से अधिक है। ५ मई २०१० को इससे जुडने के पहले ही दिन सचिन के 80 हजार चाहने वाले ट्‍विटर के जरिये उनसे जुड़े जबकि बच्चन को पहले दिन 37 हजार लोगों ने फालो किया था । बच्चन से अब तक २ लाख से ज्यादा लोग जुड़े हैं।मल्लिका सहरावत तो ट्विटर पर अपना काफी समय बिताती रही हैं। कुछ समय पहले मल्लिका को ट्विटर के मुख्‍यालय में बुलाया गया था। सेन फ्रांसिसको, कैलिफोर्निया में ट्विटर के इस मुख्‍यालय में जाने वाली मल्लिका पहली भारतीय हैं।

मीडिया में टुडेज ट्वीट्स जैसे स्तंभ प्रकाशित हो रहे हैं .सस्ते में चर्चित होने के लिये लोग विवादास्पद ट्वीट्स का सहारा लेने से भी नही चूक रहे .थरूर ने हवाई जहाज की इकोनॉमी क्लास को "कैटल क्लास" करार दिया था।थरूर ने ही "ट्वीटर" पर लिखा कि चूंकि महात्मा गांधी काम को पूजा मानते थे, इसलिए गांधी जयंती पर अवकाश नहीं होना चाहिए, उनके ऐसे ही विवादास्पद ट्वीटर बयानो के चलते उन्हें मंत्री पद से पदच्युत तक होना पड़ा .

सचिन ने ट्‍विटर पर लिखा 'प्रिय अमित जी और जया जी आप दोनों को शादी की सालगिरह पर बहुत बहुत बधाई। सोशल नेटवर्किंग साइट पर अमिताभ बचच्न को दी गई सचिन तेंदुलकर की इस बधाई के पीछे चर्चित रहने का फंडा भी कही न कही हावी रहा होगा अन्यथा दोनो ही सुप्रसिद्ध हस्तियो को बधाई देने के ढ़ेरो अन्य व्यैक्तिक संसाधन सहज सुलभ हैं .

ट्वीटर से जुड़ना सितारो में अब फैशन बन चुका है .इसके लिये सितारे अपने लिये कम्प्यूटर सहायक भी रख रहे हैं . पेज थ्री गासिप्स में ट्वीटर की चर्चा महत्वपूर्ण बनती जा रही है. समय के साथ सामंजस्य की यह प्रवृत्ति उचित ही है .

Post your comment

4 Comments

About The Author

Photograph

Kalpana Shrivastava

Home Maker/Housewife

Madhya Pradesh ,  INDIA

एक नन्हीं सी बूंद हूँ अथाह सागर की ....

Postgraduate in Botany from Saugar  University  , Sagar .

A freelance Hindi writer ..articles published in leading National woman Magazines,Broadcasts from ALL India Radio Jabalpur  regarding Woman , children ,Life &  Science etc.

Writing Blogs

A good singer & dancer , interest in gardening &flower decoration ,A good homemaker , caring Bahu & Mother

Guided her Son Amitabh who got NTSE Scholorship, vigyan manthan scholarship, & KISHORE VAIGYANIK FELLOWSHIP ,Elder Daughter Anuvrata became Software Engineer working in TCS ,Younger Daughter anubha studying  in National Law Institute University Bhopal

Working as Carrier Counselor,Working as cultural secretary SAHITYA VIKAS PARISHAD (reg. organization)

Was Jury  member  of LOK ADALAT at Mandla,Was Jury member of PARIWAR ADALAT at Mandla

Was secretary Officer’s Women Club Mandla

Worked for welfare of Mandan Mishra Bal Ashram ,Active participation in Mahishmati Mhotsav , & lokRang , Enjoys  helping others, Working for welfare of kamwali bais,  

Awarded woman of the year by World biographical society U S A

Achievements mentioned in book ‘Who is who in Madhya Pradesh “ Jan Shiksha Parishad publication

View More 

Samsung

Recent Blogs By Author

Sony