Call Us : (+91) 0755 4096900-06 - Mail : bloggerspark@scratchmysoul.com

Ashfaq Ahmad : Blogs

Blog

हिंदी दिवस

हिंदी दिवस : हिंदी दिवस हर साल १४ सितम्बर को मनाया जाता है! इस दिन सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में बहुत से सांस्कृतिक कार्यक्रम होते है जो हिंदी भाषा को प्रोत्साहित करते है और इस दिन भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रुस्कार दिए जाते है !

हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है और हमें उसका सम्मान करना चाहिये। ऐसा लगता है की आज आर्थिक और तकनिकी विकास के साथ-साथ हिंदी भाषा अपने महत्त्व को खोती चली जा रही है। देखने में आता है की आज हर कोई सफलता पाने के लिये इंग्लिश भाषा को सीखना और बोलना चाहता है, क्योकि हम देखते है की आज हर जगह इंग्लिश भाषा की ही मांग शुरू है। ये सच है लेकिन हमें अपनी मातृभाषा और राष्ट्रभाषा को कभी नही भूलना चाहिये! बचपन से ही हमें अपने घरो में हिंदी भाषा का ज्ञान दिया जाता है। और जिसे हम बहुत ही सरलता से उसे अपने घर परिवार दोस्तों के साथ बोलते है!

भले ही आज इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना जरुरी है लेकिन सफलता पाने के लिये हमें अपनी राष्ट्रभाषा को कभी नही भूलना चाहिये। क्योकि हमारे देश की भाषा और हमारी संस्कृति हमारे लिये बहुत मायने रखती है।देश में हर साल हिंदी दिवस मनाने की बहुत जरुरत है, यह जरुरी है की हम अपनी राष्ट्रभाषा को सम्मान दे और हमारी अगली पीढ़ी भी विदेशी भाषा की बजाये हमारी राष्ट्रभाषा को जाने। हिंदी दिवस केवल इसलिए नही मनाया जाता की वह हमारी राष्ट्रभाषा है बल्कि इसलिए भी मनाया जाता है क्योकि सदियों से हिंदी ही हमारी भाषा रही है और हमें हमारी राष्ट्रभाषा का सम्मान करना चाहिये और हमें अपनी राष्ट्रभाषा पर गर्व होना चाहिये।

Post your comment

About The Author

Photograph

Ashfaq Ahmad

Corporate/Business/Professional

Madhya Pradesh ,  INDIA

Very simple

    Very optimistic


 "सितारों से आगे जंहा और भी है 

     अभी इश्क के इम्तिहां और भी है "

View More 

Samsung

Recent Blogs By Author

Sony